धनबाद के बांसजोड़ा कोलियरी परियोजना में लगा निषेधाज्ञा, जाने क्या है वजह

Dhanbad : धनबाद के सिजुआ क्षेत्र के लोयाबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत बांसजोड़ा कोलियरी परियोजना के रैयतों का मुआवजा एवं नियोजन को लेकर साकार मास ज्वाइंट वेंचर कंपनी के विरुद्ध आहुत बंदी/ अनिश्चितकालीन चक्कर जाम 18 जून को बुलाया गया है. जबकि उक्त कंपनी में वर्तमान में कार्यरत कुछ व्यक्तियों के द्वारा उक्त बंदी का विरोध की जाने की सूचना है. दोनों पक्ष (नियोजन मांगने वाले एवं वर्तमान में कार्यरत) अपने-अपने मांगों को लेकर अड़े हुए हैं. जिससे विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने की पूर्ण संभावना है. इसको देखते हुए अनुमंडल पदाधिकारी धनबाद उदय रजक द्वारा लोकप्रिय शांति एवं विधि व्यवस्था संधारण के उद्देश्य से धारा 144 के तहत प्रदेश शक्तियों का प्रयोग करते हुए लोयाबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत सिजुआ क्षेत्र-5 अंतर्गत बांसजोड़ा कोलियरी परियोजना में साकार मास ज्वाइंट वेंचर कंपनी के चारों तरफ 500 मीटर क्षेत्रफल की परिधि में तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक के लिए निषेधाज्ञा जारी किया गया है.

धारा 144 के दौरान इन चीजों का रखें ख्याल

इस निषेधाज्ञा के जारी होने के उपरांत उपयुक्त क्षेत्र में पांच या उससे अधिक व्यक्तियों का आंदोलन के उद्देश्य से एकत्रित होना किसी प्रकार का धरना, रैली, सभा, प्रदर्शन, ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग करने, हरवे, हथियार एवं अग्नियास्त्र के साथ चलने अथवा उसके प्रयोग करने पर प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध कार्य पर उपस्थित पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बल, कंपनी के पदाधिकारी एवं कर्मियों प्रतिष्ठान के कार्य से आने वाले छोटे एवं बड़े वाहन पर लागू नहीं रहेगा.

ये काम रहेगा छूट


इसी प्रकार विद्यार्थियों के शिक्षण संस्थान में आने-जाने या व्यक्तियों के उक्त क्षेत्र से होकर अन्य कार्यों में आने-जाने अथवा उक्त क्षेत्र से शव यात्रा वैवाहिक एवं धार्मिक कार्य से जाने वाले लोगों पर किया प्रतिबंध लागू नहीं होगा। इसी प्रकार यह प्रतिबंध सिखों के कृपाण धारण, नेपालियों के खुखरी धारण करने पर भी लागू नहीं होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img

Latest Articles